प्रतिरोधक क्षमता और हमारा शरीर

जानिए प्रतिरोधक क्षमता(immunity system)के बारे में -

आज के जमाने की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम लोग इतने Busy हो चुके है कि हम अपने शरीर का पूरा ध्यान भी नही रख पाते, जो बाद में जाकर हमारे लिए बड़ी परेशानी बन जाती है |

pratirodhak shamta hindi me

हमें अपने शरीर का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी होता है, और शरीर का ख्याल रखने में हमारी प्रतिरोधक क्षमता का बहुत बड़ा योगदान होता है। 

आखिर कैसे प्रतिरोधक क्षमता हमारे शरीर को सुरक्षित रखती है और इसकी क्षमता को कैसे बढ़ाया जाए इसी के बारे में कुछ  जानकारी आपके साथ शेयर  करने वाले है |

क्या होती है प्रतिरोधक क्षमता और यह हमारे शरीर को कैसे सुरक्षित करती है?

प्रतिरोधक क्षमता हमारे शरीर की वह जटिल प्रणाली(system)है जो कि आपकी चमड़ी की कोशिकाओं, खून, अस्थि मज्जा (Bone Marrow), ऊतकों (Tissues) और शरीर के अंगों के द्वारा अपना काम करती है। यह आपके शरीर में एक सुरक्षा कवच की तरह काम करती है जो कि आपके घाव  भरने  में वह बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।

इसकी अहमियत का आप इस बात से भी अंदाजा लगा सकते हैं कि वर्तमान समय में पूरी दुनिया में फैले कोरोनावायरस (Coronavirus) जिसका टीका (Vaccine) अब तक तैयार नहीं हुआ है, इसी वजह से इससे होने  वाली बीमारी COVID-19 से बचने के लिए सिर्फ और सिर्फ इंसान की प्रतिरोधक क्षमता ही काम आती है।


कैसे प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जाए?

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आपके भोजन में पोषक तत्व का भरपूर मात्रा में होना जरूरी है जो कि आपको फल, सब्जियां, जड़ी-बूटियों और मसालों के द्वारा प्राप्त होते हैं। 

अमेरिका के डॉक्टर युफंग लिन के अनुसार सब्जियों और फलों में प्रति विषाणु ओर रोगाणु रोधी गुण पाया जाता है जो कि आपको संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।


हम आपको कुछ निम्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिनको आप इस्तेमाल करके अपने प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं।


  • पपीता - यह वह फल है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन C होता है,आप इसमें 157%प्रतिदिन निर्धारित विटामिन C की मात्रा एक पपीते में प्राप्त कर सकते हैं।इसमें जो एंजाइम होता है उसे पपेन कहते हैं जो आपकी पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है।इसमें पोटेशियम, विटामिन A और B और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो इसे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सबसे अच्छा स्त्रोत बनाते हैं।
  • पालक - इसमें विटामिन C, एंटीऑक्सीडेंट्स और बिटा-केरोटीन होता है जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है।इसका मूल्य सबसे कम होता है और यह पकाने  में भी आसान होता है।इसमें कैल्शियम, आयरन ,मैग्नीशियम, पोटेशियम, और  विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है यह आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और साथ ही साथ आंखों की रोशनी भी  बढाता  है। 
  • गोभी - इसमें काफी सारे विटामिन होते हैं जैसे  विटामिन A, C और E इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भी होता है।यह सबसे स्वास्थ्यवर्धक सब्जियों में से एक है।
  • लहसुन - इसका उपयोग साधारण तौर पर भोजन को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है। 1k.g. लहसुन में 5 m.g.कैल्शियम,12.m.g.पोटेशियम और 100 से ज्यादा सल्फ्यूरिक योगिक होते हैं।आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और साथ ही बीमारियों से लड़ने से मदद भी करता है।
  • अदरक - काफी सारे लोग बीमार होने पर अदरक का ही उपयोग लेते हैं।यह आपके शरीर में नसों की सूजन को कम करती है जिससे आपको सर्दी जुकाम व गले की खराश से राहत मिलती है।इसको जब आपका जी मचलात है और घबराहट  होती है तब भी इसका इस्तेमाल लिया जा सकता है।
  • खट्टे फल - नारंगी, नींबू ,अंगूर, खट्टे आम किवी जैसे फलों में सबसे अधिक विटामिन C की मात्रा मौजूद होती है असल में विटामिन C आपके शरीर की श्वेत रक्त कोशिकाओं का उत्पादन कर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।
  • दही - यह विटामिन D के सर्वोत्तम स्त्रोतों में से एक है।यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को नियंत्रण रखता है और काफी सारे बैक्टीरिया जो आप के लिए  हानिकारक होते हैं उनको खत्म करता है।

निष्कर्ष - 

इस पोस्ट में हमने जाना की प्रतिरोधक क्षमता क्या है और वो केसे हमारे शरीर को सुरक्षित रखती है | तो हमें चाहिए कि हम हमारे शरीर का ध्यान रखे और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने वाले खाद्य पदार्थो का इस्तेमाल करे  |धन्यवाद 


टिप्पणियाँ

  1. Achhi Information di apne, Shahzad Bhai,

    जवाब देंहटाएं
  2. Top 10 best blogging topics in hindi niche link hai

    https://www.subhas4you.online/2020/06/best-topic-youtube-earning-topic-select.html?m=1"

    जवाब देंहटाएं
  3. शरीर की रोग प्रतिकारक क्षमता बढ़ाने के लिए आपने बहुत अच्छे विकल्प बताये है.
    सेहत के लिए कॉर्नफ्लोर खाने के फायदे पूरा पढ़े

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें