Corona Virus and Myth l Covid-19

कोरोना वायरस Corona Virus (COVID-19) 

Corona Virus कोरोना वायरस :  चाइना से फैला हुआ वायरस दुनिया भर में तबाही मचा चुका है। चाइना के अलावा दुनिया भर में कई मौते हो चुकी है। कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर में लोगों के मन में डर सा बैठा हुआ है। 
WHO की लेटेस्ट अपडेट 22 मार्च 2020 के अनुसार पूरी दुनिया अब तक 2,94,110 कन्फर्म केस आ चुके है। जिसमे से 12900 लगभग मौत हो चुकी है।

जिसमे से चाइना के 81500 कन्फर्म केसेज मिले है, इटली में 53580 केसेज मिले है । और भारत में भी वायरस आ चुका है  और लगभग 541 कन्फर्म केसेज मिल चुके है।

 Who की लेटेस्ट अपडेट देखने के लिए क्लिक करे 

दोस्तो जैसे जैसे ये वायरस फैलता जा रहा है तो वैसे ही इसके इलाज और इससे बचने की झूठी अफवाहें भी तेजी के साथ फैल रही है। जैसे गरम गरम पानी से नहाना, अल्कोहल का मुंह और पूरे शरीर पर छिड़काव करना आदि। इस तरह की सारी बाते एक अफवाह है और इससे आपके शरीर को नुकसान भी हो सकता है।

इन्हीं अफवाहों के चलते WHO ने खुद अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर इन अफवाहों का जवाब दिया है । जिसमे से कुछ आपको यहां मिलेगी। आपसे निवेदन है कि इन बातो को ध्यान से पढे और अफवाहों को बिल्कुल भी फोलो ना करे।

Myth about Corona Virus | कोरोना वायरस से जुड़े अफवाह :-
Corona Virus and Myth  Covid-19 | Hindi Guidance Blog
Corona Virus Myth Covid-19 | Hindi Guidance Blog

कोरोना वायरस (Corona Virus) गर्म और आर्द्र मौसम ( hot and humid climates) वाले क्षेत्रों मे वायरस का प्रभाव कम हो जाता है ?

  • ठंड के मौसम और बर्फ  कोरोनावायरस को नहीं मार सकते।यह मानने का कोई कारण नहीं है कि गर्मी का मौसम नोवेल कोरोनावायरस या अन्य बीमारियों को मार सकता है।  बाहरी तापमान या मौसम की परवाह किए बिना, सामान्य मानव शरीर का तापमान लगभग 36.5 ° C से 37 ° C तक रहता है।

गर्म स्नान करने से नए कोरोनावायरस रोग (Corona Virus) की रोकथाम नहीं होती है ?

  •  गर्म स्नान करने से आप COVID-19 को पकड़ने से नहीं रोक पाएंगे।  आपके स्नान या शॉवर के तापमान की परवाह किए बिना आपके शरीर का सामान्य तापमान लगभग 36.5 ° C से 37 ° C तक रहता है।  दरअसल, बेहद गर्म पानी से नहाना हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह आपको जला सकता है।

हिंदी ब्लॉग के लिए हमेशा
 www.hindiguidanceblog.blogspot.com देखे।

कोरोनोवायरस (Corona Virus) को मच्छर के काटने से नहीं रोका जा सकता है ?

  • आज तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है और न ही यह सुझाव देने के लिए कि  कोरोनावायरस को मच्छरों द्वारा प्रेषित (transmitted by mosquitoes) किया जा सकता है।  कोरोनावायरस एक स्वसन वायरस (respiratory virus) है जो मुख्य रूप से उत्पन्न बूंदों के माध्यम से फैलता है जब एक संक्रमित व्यक्ति खांसी या छींकता है, या लार की बूंदों के माध्यम से या नाक से अन्दर जाता है ।


कोरोनोवायरस को मारने में हैंड ड्रायर्स (hand dryers) प्रभावी हैं?

  • नहीं,  नोवेल  कोरोनोवायरस को मारने में हैंड ड्रायर्स कारगर नहीं हैं।  नए कोरोनावायरस के खिलाफ खुद को बचाने के लिए, आपको अक्सर अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हेंड सेनेटाएजर से साफ करना चाहिए या उन्हें साबुन और पानी से धोना चाहिए।  एक बार जब आपके हाथ साफ हो जाते हैं, तो आपको कागज़ के तौलिये (paper towels) या गर्म हवा के ड्रायर का उपयोग करके उन्हें अच्छी तरह से सुखाना चाहिए।


क्या एक पराबैंगनी कीटाणुशोधन लैंप (ultraviolet disinfection lamp) नए कोरोनोवायरस को मार सकता है?

  •  पराबैंगनी कीटाणुशोधन लैंप का उपयोग हाथों या त्वचा के अन्य हिस्सों  को निष्फल करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि पराबैंगनी विकिरण त्वचा की जलन पैदा कर सकता है।

कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों का पता लगाने में थर्मल स्कैनर (thermal scanners) कितने प्रभावी हैं?

  • थर्मल स्कैनर्स उन लोगों का पता लगाने में प्रभावी हैं, जिन्होंने नए कोरोनोवायरस के संक्रमण के कारण बुखार (यानी शरीर के सामान्य तापमान से अधिक है)हालांकि, वे उन लोगों का पता नहीं लगा सकते जो संक्रमित हैं लेकिन अभी तक बुखार से बीमार नहीं हैं।  ऐसा इसलिए है क्योंकि संक्रमित लोगों के बीमार होने और बुखार के विकसित होने से पहले 2 से 10 दिन लगते हैं। 

क्या आपके शरीर में अल्कोहल या क्लोरीन का छिड़काव कोरोनावायरस को मार सकता है?

  • नहीं। आपके पूरे शरीर में शराब या क्लोरीन का छिड़काव करने से आपके शरीर में पहले से ही प्रवेश करने वाले वायरस नहीं होंगे।  ऐसे पदार्थों का छिड़काव कपड़े या श्लेष्मा झिल्ली (यानी आंख, मुंह) के लिए हानिकारक हो सकता है।  ज्ञात रहे कि अल्कोहल और क्लोरीन दोनों ही कीटाणुरहित सतहों के लिए उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन उन्हें उपयुक्त परिस्थितियों  के तहत उपयोग करने की आवश्यकता होती है।


क्या निमोनिया के खिलाफ टीके आपको नए कोरोनावायरस से बचाते हैं?

  • नहीं, निमोनिया के खिलाफ टीके, जैसे न्यूमोकोकल वैक्सीन और हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी (एचआईबी) वैक्सीन, नए कोरोनावायरस के खिलाफ सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं। यह वायरस इतना नया और अलग है कि इसे अपने टीके की जरूरत है।  शोधकर्ता 2019-nCoV के खिलाफ एक टीका विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं, और WHO उनके प्रयासों का समर्थन कर रहा है।हालांकि ये टीके 2019-nCoV के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं, लेकिन श्वसन संबंधी बीमारियों के खिलाफ टीकाकरण आपके स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अत्यधिक अनुशंसित है।


क्या नियमित रूप से खारा के साथ आपकी नाक को रिनिंग करने से नए कोरोनावायरस से संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है?

  • नहीं। इसका कोई सबूत नहीं है कि नियमित रूप से खारा के साथ नाक को रगड़ने से लोगों को नए कोरोनावायरस से संक्रमण से बचाया जाता है।कुछ सीमित सबूत हैं कि नियमित रूप से खारा के साथ नाक को रगड़ने से लोगों को सामान्य सर्दी से अधिक जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती है।  हालांकि, नियमित रूप से नाक को साफ करने से श्वसन संक्रमण को रोकने के लिए नहीं दिखाया गया है।


क्या लहसुन खाने से नए कोरोनावायरस से संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है?

  • लहसुन एक स्वस्थ भोजन है जिसमें कुछ रोगाणुरोधी गुण हो सकते हैं।  हालांकि, वर्तमान प्रकोप से कोई सबूत नहीं है कि लहसुन खाने से लोगों को नए कोरोनोवायरस से बचाया गया है।

क्या नए कोरोनोवायरस बुजुर्ग  लोगों को प्रभावित करते हैं, या जवान  लोग भी अतिसंवेदनशील होते हैं?

  • नए कोरोनोवायरस (2019-nCoV) से सभी उम्र के लोग संक्रमित हो सकते हैं। बुजुर्ग लोग, और पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों (जैसे अस्थमा, मधुमेह, हृदय रोग) के लोग वायरस से गंभीर रूप से बीमार होने के लिए अधिक कमजोर दिखाई देते हैं।
  • Who सभी उम्र के लोगों को सलाह देता है कि वे खुद को वायरस से बचाने के लिए कदम उठाएं, उदाहरण के लिए अच्छे हाथ की स्वच्छता और अच्छे श्वसन स्वच्छता का पालन करके।


क्या एंटीबायोटिक्स नए कोरोनोवायरस को रोकने और इलाज में प्रभावी हैं?

  • नहीं, एंटीबायोटिक्स केवल वायरस के खिलाफ काम नहीं करते हैं।कोरोनावायरस (2019-nCoV) एक वायरस है और इसलिए, एंटीबायोटिक्स का उपयोग रोकथाम या उपचार के साधन के रूप में नहीं किया जाना चाहिए।हा
  • अगर आपको 2019-nCoV के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है, तो आपको एंटीबायोटिक्स प्राप्त हो सकते हैं क्योंकि बैक्टीरिया का सह-संक्रमण संभव है।

क्या नए कोरोनोवायरस  को रोकने उसका इलाज करने के लिए कोई विशिष्ट दवाएं हैं?

  • आज तक, नए कोरोनावायरस (2019-nCoV) को रोकने या उसके इलाज के लिए कोई विशिष्ट दवा की खोज  नहीं की गई है।
  • हालांकि, वायरस से संक्रमित लोगों को लक्षणों से राहत और उपचार के लिए उचित देखभाल प्राप्त करनी चाहिए, और गंभीर बीमारी वाले लोगों को अनुकूलित सहायक देखभाल प्राप्त करनी चाहिए।  कुछ विशिष्ट उपचारों की जांच चल रही है, और नैदानिक ​​परीक्षणों के माध्यम से परीक्षण किया जाएगा।  डब्ल्यूएचओ एक सीमा या भागीदारों के साथ अनुसंधान और विकास के प्रयासों में तेजी लाने में मदद कर रहा है।


कोरोनावायरस के खिलाफ खुद को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीका है - सेनेटाएजर(60%ऐलकोहल अधारित) या साबुन और पानी से अपने हाथो को धोना है। और बिना हाथ धोए नाक,मुंह पर हाथ नहीं लगाना। और खाना खाने से पहले और बाद में अच्छे से हाथ धोना, और सबसे अहम बात घर पर रहना। 


दोस्तो उम्मीद करता हूं आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी। इसको जरूर अपने दोस्तो और फैमिली के लोगो में शेयर करे ताकि वो इन अफवाहों से बाहर आ सके। धन्यवाद

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें