कोरोनावायरस के फैक्ट्स | Coronavirus Ke Facts 2020

Coronavirus Ke facts । कोरोनावायरस का इतिहास

Coronavirus Ke Facts 2020 | Hindi Guidance Blog
Coronavirus Covid-19 | Hindi Guidance Blog

जैसा कि हम सब जानते हैं कि पूरी दुनिया में कोरोनावायरस एक महामारी के रूप में फैला हुआ है और इसका कोई भी उपचार विज्ञानिक अभी तक खोज नहीं पाए हैं तो फिलहाल इससे बचाव ही इसका उपचार है । हम आपके साथ यह जानकारी शेयर करेंगे कि वायरस की उत्पत्ति कहां कब और कैसे हुई थी?

कोरोनावायरस (Coronavirus) की उत्पत्ति कहां कब और कैसे हुई

कोरोना वायरस (Coronavirus) एक तरह से कई सारे वायरस का परिवार है जो खासतौर पर जानवरों में पाया जाता है परंतु जब यह इंसानों में प्रवेश करता है तो और ज्यादा घातक हो जाता है। 

इसका नाम लैटिन शब्द क्राउन से लिया गया है।जिसका मतलब होता है ताज क्योंकि वैज्ञानिक ने इसकी संरचना एक गोलाकार रूप में पाया है। जिस की बाहरी परत पर ताज की तरह संरचनाएं पाई गई है।

अभी जो  कोरोनावायरस 2019 में फैला है यह इस परिवार का नया वायरस है।इसलिए इसका शुरू में नाम नोवेल करोना वायरस रखा गया था।परंतु अब मार्च 2020 तक वैज्ञानिकों ने इसका अध्ययन कर इसका आधिकारिक  नाम SARS-COV-2 दिया है,और जो इससे बीमारी होती है उसका नाम Covid-19 दिया है।

हिंदी ब्लॉग के लिए हमेशा www.hindiguidanceblog.blogspot.com देखे।


SARS-COV-2  (Severe Acute Respiratory Syndrome) नाम रखने के पीछे वजह यह है कि 2003 में फैले SARS वायरस से संबंधित है।क्योंकि यह भी एक करोना परिवार का ही वायरस था जो कि चीन से ही फैला था जिससे लगभग 8100 लोग संक्रमित हुए और 775 लोगों की मौत हुई थी इस वायरस का स्त्रोत वैज्ञानिकों ने चमकादङो में पाया था।

इसी कोरोना परिवार के एक और वायरस MERS- CoV ( Middle East Respiratory Syndrome Coronavirus ) जो कि मिडिल ईस्ट में फैला था और जिससे 2494 लोग संक्रमित हुए और 858 लोगों की मौत हुई थी।


ये भी देखे -

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें