Shubman Gill ODI ICC Ranking: दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज शुभमन गिल

 

Shubman Gill ने आखिरकार वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान के Captain Babar Azam को पटकनी दे दी। वह ICC Ranking में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं, जबकि Babar Azam अब दूसरे नंबर पर हैं। गेंदबाजों की लिस्ट में Mohammad Siraj जलवा है।




shubman gill


टीम इंडिया के होनहार युवा ओपनर Shubman Gill ने ICC की लेटेस्ट वनडे बल्लेबाजी की रैंकिंग में नंबर-1 पोजिशन हासिल कर ली है । रोहित के ओपनिंग जोड़ीदार ने पाकिस्तान के कप्तान Babar Azam को पछाड़ दिया है। विश्व कप शुरू होने से पहले बाबर आजम नंबर वन थे, जबकि शुभमन गिल डेंगू की वजह से देर से आए। एक ओर युवा ओपनर ने रन बरसाया तो दूसरी ओर बाबर आजम के बल्ले से बड़ी मुश्किल से रन निकले। इतना ही नहीं, गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज गेंदबाजों की रैंकिंग में नंबर वन की कुर्सी पर अभी भी बरकरार हैं।

Subhman Gill ने Shri Lanka के खिलाफ 92 रनों की पारी खेली थी, जबकि South Africa के खिलाफ 23 रन बनाए थे। World Cup में खेली गई श्रीलंका के खिलाफ पारी ने उन्हें नंबर वन बनने में मदद की। अब Subhman Gill के पास  रेटिंग पॉइंट 830 हैं, जबकि Pakistan के कप्तान बाबर आजम उनसे 6 पॉइंट्स पीछे हैं। इस लिस्ट में क्विंटन डि कॉक तीसरे नंबरर पर हैं। हालांकि, पहले, दूसरे के बाद तीसरे स्थान वाले खिलाड़ी के बीच काफी अंतर है।

TOP 10 में तीन भारतीय बल्लेबाज शामिल हैं

World Cup में रनों का अंबार लगा रहे Indian Captain Rohit Sharma और पूर्व कप्तान Virat Kohli भी शुभमन गिल के साथ टॉप-10 की रैंकिंग में शामिल हैं। Virat Kohli चौथे नंबर पर हैं, जबकि Rohit Sharma इस लिस्ट में छठे नंबर पर हैं। ये दोनों जिस अंदाज में बैटिंग कर रहे हैं उसे देखते हुए आगे चलकर रैंकिंग बेहतर होने की उम्मीद है। इनका टॉप रैंकिंग में शामिल होना दर्शाता है कि भारतीय बल्लेबाज किस लेवल पर परफॉर्म कर रहे हैं।


PositionBatsmanTeamRating Points
1शुभमन गिलभारत830
2बाबर आजमपाकिस्तान824
3क्विंटन डि कॉकसाउथ अफ्रीका771
4विराट कोहलीभारत770
5डेविड वॉर्नरऑस्ट्रेलिया743
6रोहित शर्माभारत739
7रासी वान डर डुसांसाउथ अफ्रीका730
8हैरी ट्रैक्टरआयरलैंड729
9हेनरी क्लासेनसाउथ अफ्रीका725
10डेविड मलानइंग्लैंड704

टिप्पणियाँ