भारत में रेलवे स्टेशनों के प्रकार

रेलवे स्टेशनों के प्रकार (Types Of Railway Stations in Hindi)


types-of-railway-stations-in-hindi-guidance-blog

हम सब भारतीयों के लिए परिवहन का सबसे बड़ा साधन भारतीय रेलवे है जो कि दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। ट्रेनों के इतने बड़े नेटवर्क को मैनेज करने के लिए भारतीय रेलवे ने भारत के सभी रेलवे स्टेशनों को अलग-अलग कैटेगरी में रखा है। 

आपने ट्रेनों में यात्रा करते वक्त यह तो नोटिस करा ही होगा कि सभी रेलवे स्टेशनों पर जगह के नाम के अलावा भी उनके पीछे अलग-अलग प्रकार के नाम लिखे हुए होते हैं जैसे जंक्शन, टर्मिनल, सेंट्रल आदि आखिर इनका क्या मतलब होता है? हमारे इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में आपको बताएंगे।


1.जंक्शन(Junction)- जिन स्टेशनों पर ट्रेनों के आने-जाने के लिए तीन ट्रैक बने होते हैं जो कि अलग-अलग रूट के लिए होते हैं। उन स्टेशनों पर शहर के नाम के पीछे जंक्शन लिखा हुआ होता है।
उदाहरण- अहमदाबाद जंक्शन, पटना जंक्शन |
Screenshot India Rail Info


2. टर्मिनल ( Terminal) - इन स्टेशनों पर ट्रेन केवल एक ही दिशा में आ या जा सकती  है यानी ट्रेन जिस दिशा से आई है उसी दिशा में उसको वापस जाना पड़ता है क्योंकि इन स्टेशनों पर आगे जाने के लिए रूट नहीं होता है।
उदाहरण- आनंद विहार टर्मिनल( दिल्ली)बांद्रा टर्मिनल( मुंबई) 
Screenshot India Rail Info


3. रोङ (Road)- जिन स्टेशनों पर जगह के नाम के पीछे "रोङ" शब्द का उपयोग होता है वह किसी शहर या गांव को जोड़ने के मार्ग पर बने रेलवे स्टेशन होते हैं और उन स्टेशनों का नाम उसी शहर या गांव के नाम पर रखा जाता है फिर उसके पीछे "रोङ" शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।
Screenshot India Rail Info

4. छावनी(Cantt)- यह स्टेशन उन जगहों पर बने होते हैं जहां आर्मी का क्षेत्र होता है। इन स्टेशनों पर जगह के नाम के पीछे छावनी(cantt) लगाया जाता है।
उदाहरण- दिल्ली छावनी(Cantt), आगरा छावनी(Cantt)
Screenshot India Rail Info

5. सेंट्रल (Central)- यह किसी शहर के सबसे पुराने और मुख्य स्टेशन होते हैं जो कि ब्रिटिश कालीन शासन के वक्त बने होते हैं। इन स्टेशनों पर जगह के नाम के पीछे सेंट्रल लगाया जाता है।
Screenshot YouTube
भारत में 5 सेंट्रल रेलवे स्टेशन बने हुए हैं -
मुंबई सेंट्रल
चेन्नई सेंट्रल
कानपुर सेंट्रल
मेंगलोर सेंट्रल

6. हॉल्ट - जो रेलवे स्टेशन किसी छोटे से कस्बे या गांव में बने होते हैं उनके नाम के पीछे हॉल्ट लगा हुआ होता है।
उदाहरण- जट डुमरी हॉल्ट, बेली हॉल्ट
Screenshot India Rail Info


7. स्टेशन (Station)- यह साधारण रेलवे स्टेशन होते हैं जहां पर सिर्फ जगह का नाम लिखा हुआ होता है इन स्टेशनों पर ट्रेनों के आने-जाने जाने के लिए 2 रूट बने होते हैं भारत के ज्यादातर रेलवे स्टेशन इसी श्रेणी में आते हैं।
उदाहरण- सूरतजोधपुर, नई दिल्ली आदि |
Screenshot India Rail Info

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें