Top 10 Facts (# Part 01)

Top 10 Facts | फैक्ट्स का खजाना 

दोस्तों, हमने आर्टिकल की एक सिरीज शुरु करी है जिसमें हम आपको हर आर्टिकल मे  अलग-अलग तरह के तथ्यों (Facts) के बारे में बताएंगे।यह इस सिरीज का पहला आर्टिकल है, जिसमें हम 10 ऐसे Facts बताएंगे जिन्हें पढ़कर आप चौंक जाएंगे।


top-10-facts-in-hindi-guidance-blog


10. न्यूजीलैंड में एक जगह है उस का नाम पूरी दुनिया में किसी भी जगह से सबसे लंबा है क्योंकि उसका नाम तकरीबन 85 शब्दों का है। जगह का नाम यह है -Taumatawhakatangihangakoauauotamateaturipukakapikimaungahoronukupokaiwhenuakitanatahu
top 10 facts Hindi guidance blog


09. कुछ लोगों को ऐसी बीमारी होती है जिन्हें नंबर 13 से डर लगता है और इस बीमारी का नाम ट्राइसेकटो फोबिया है।


08. इंसानी शरीर में जो लिवर होता है अगर 75% खराब हो जाए या काट भी दिया जाए तब भी वह महीने भर के अंदर दोबारा अपने आप को जोड़ कर ठीक हो जाता है।


07. यह तो आप जानते ही होंगे कि लोहा जो होता है गर्मियों में फैलता है और सर्दियों के मौसम में सिकुड़ जाता है इसी वजह से पेरिस का एफिल टावर भी सर्दियों के मुकाबले गर्मियों में लगभग 6 इंच तक ऊपर हो जाता है।


06. बारिश की जो छोटी बूंदे होती है वह जमीन पर औसत 4km/h कि और जो बड़ी बूंदे होती हैं वह औसतन 30km/h कि रफ्तार से आती है।


05. दुनिया का सबसे महंगा स्कूल जो है उसकी फीस 1 साल की 60 लाख रुपए हैं जिसका नाम Institute Le Rosey है जो कि 
स्विट्जरलैंड में मौजूद है।


04.एक छोटी सी मधुमक्खी लगभग समुंदर तल से 29525ft  तक कि ऊंचाई तक उड़ सकती है यानी  वह माउंट एवरेस्ट से भी ऊपर उड़ सकती है।


03.गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार दुनिया के सबसे महंगे इत्र का नाम Clive Christian No.1 Imperial Majesty है जिसके सिर्फ 30ml का दाम 1करोड़ 20 लाख है और उसका जो कंटेनर है जिसमें वह रखा हुआ रहता है उसमें दो हजार हीरे लगे हुए हैं।


02. भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी अगर अपनी कमाई से 2 करोड़ रोज खर्च करते हैं तो भी  उनकी कमाई खत्म होने में 500 साल लग जाएंगे।


01.दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है जहां सिर्फ 618 लोग रहते हैं।यह यूरोप क्षेत्र में आता है और स्पेन के पास है।


निष्कर्ष Conclusion :

तो इस आर्टिकल में हमने Top 10 Facts के बारे में बहुत कुछ जाना |  अगर आपको ये बाते जरा सी भी काम की लगी | तो कमेंट करके जरूर बताये | हमेशा इस प्रकार की जानकारी हिंदी में जानने के लिए  Hindi Guidance Blog को विजिट करते रहे  ताकि आप और आने वाली काम की बातो को बिलकुल मिस ना कर सके  |

और आखिर में 

ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद |

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें